"उल्हास विकास" ठाणे जिले का पहला हिन्दी न्यूज एंड्रॉयड मोबाइल ऐप बना
Click on the Image to Download the App from Google Play Store

andriod app

कोरोना की दूसरी लहर: महाराष्ट्र में 12 घंटे के कर्फ्यू की तैयारी, उल्हासनगर में नए मरीज 11 एक्टिव 76, अंबरनाथ में नए मरीज 07, एक्टिव 73

🔺 उल्हासनगर में नए मरीज 11एक्टिव मरीज 76

कोरोना मुक्त 11,302, मृत्यु 370, कुल संख्या 11,748

🔺 अंबरनाथ में नए मरीज 07, एक्टिव मरीज 73
कोरोना मुक्त 8313मृत्यु 315, कुल संख्या 8701

🔺 बदलापुर में नए मरीज 32एक्टिव मरीज 114
कोरोना मुक्त 9444, मृत्यु 125, कुल संख्या 9683

🔺 कल्याण-डोंबिवली में नए मरीज 147, एक्टिव 1117
कोरोना मुक्त 59,677, मृत्यु 1158, कुल संख्या 61,952
युसूफ शेख / हीरो बोधा
मुंबई महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों ने सरकार की चिंताएं बढ़ा दी हैं। राज्य के राहत एवं पुनर्वास मंत्री विजय वाडेट्टीवार ने रविवार को कहा कि अब कर्फ्यू देर रात से नहीं बल्कि शाम 5 बजे से ही लागू होगा और अगले दिन सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा। इस तरह महाराष्ट्र में 12 घंटे के कर्फ्यू की आशंका है। जल्दी ही इस संबंध में सरकार की ओर से फैसला लिया जा सकता है। यही नहीं शादियों में 50 से ज्यादा लोगों के पहुंचने पर 1 लाख रुपये तक का फाइन भी लगाने पर विचार हो रहा है। विजय वाडेट्टीवार ने कहा, 'महाराष्ट्र के कई जिलों में कोरोना वायरस के केस तेजी से बढ़ रहे हैं। इसके चलते सभी जिलाधिकारियों को कोरोना से निपटने के लिए नियमों को सख्ती से लागू करने के आदेश दिए गए हैं। उन्हें कोरोना से निपटने के लिए अपने स्तर पर सख्त नियम लागू करने के अधिकार भी दिए गए हैं।' महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य में राजनीतिक, धार्मिक और सामाजिक कार्यक्रमों में जमावड़े पर रोक लगा दी गई है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार को कोरोना के लिए इस नए प्रतिबंध का ऐलान किया है। उद्धव ठाकरे ने सोमवार को कहा कि राज्य में कोरोना वायरस की दूसरी लहर आई है या नहीं यह दो हफ्ते में साफ हो जाएगा। 

उद्धव ठाकरे ने रविवार को कहा कि कोरोना वायरस बीमारी के खिलाफ लड़ाई विश्व युद्ध के समान है और संक्रमण के खिलाफ मास्क एक प्रभावी ढाल है। राज्य को संबोधित करते हुए उद्धव ठाकरे ने कहा कि हम सब कुछ खुला रखना चाहते हैं, लेकिन मामले बढ़ रहे हैं। सीएम ने कहा कि पिछले दो हफ्तों में कोरोना के नए मामलों में तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिली है। बता दें कि महाराष्ट्र के अमरावती में कोरोना वायरस के नए मामलों में तेजी से वृद्धि देखने के बाद सोमवार से एक हफ्ते का लॉकडाउन लगा दिया गया है। अमरावती में शनिवार को कोरोना वायरस के 806 नए मामले सामने आए थे जो कि मुंबई के बाद दूसरे नंबर पर था। वहीं, मुंबई में शनिवार को कोरोना वायरस 897 नए मामले दर्ज हुए थे।

मंत्री ने कहा, 'नागपुर, अमरावती, यवतमाल जैसे जिलों में कोरोना के मामलों में तेजी से इजाफा होने के बाद महाराष्ट्र सरकार नाइट कर्फ्यू लगाने पर विचार कर रही है। सीएम उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में जल्दी ही मीटिंग होगी, जिसमें इस पर फैसला लिया जा सकता है।' यह कर्फ्यू देर रात से नहीं बल्कि शाम 5 बजे से ही लागू होगा और अगले दिन सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा। इस तरह महाराष्ट्र में 12 घंटे के कर्फ्यू की आशंका है। दरअसल बीते कुछ दिनों में महाराष्ट्र के कई जिलों में तेजी से कोरोना के नए मामले सामने आए हैं। शनिवार को राज्य में कोरोना के 6,281 नए केस सामने आए हैं, जबकि 40 लोगों की मौत हो गई। बीते 24 घंटे में इन आंकड़ों के सामने आने के बाद से महाराष्ट्र सरकार बेहद सतर्क है।

महाराष्ट्र में कोरोना के मामलों की संख्या 20,93,913 तक पहुंचट गई है, जबकि ऐक्टिव केसों की संख्या 48,439 है। अब तक 19,92,530 लोग कोरोना से रिकवर हो चुके हैं। महाराष्ट्र के अलावा केरल को लेकर भी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने चिंता जताई है। केरल और महाराष्ट्र में 74% से अधिक सक्रिय मामले हैं। छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में भी दैनिक मामलों में उछाल आया है। पंजाब और जम्मू-कश्मीर में भी रोज नए मामलों में तेजी देखने को मिल रही है। केंद्र ने इन राज्यों को आरटी-पीसीआर परीक्षणों के बढ़ते अनुपात पर ध्यान केंद्रित करके समग्र परीक्षण में सुधार करने के लिए काम करने की सलाह दी है।

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए पुणे के जिला प्रशासन ने नाइट फर्फ्यू का ऐलान कर दिया है। जिले में रात को 11 बजे से सुबह 6 बजे के दौरान गैर-जरूरी गतिविधियों की इजाजत नहीं होगी। इसके अलावा स्कूल, कॉलेज और प्राइवेट कोचिंग संस्थानों को भी 28 फरवरी तक बंद रखने का फैसला लिया गया है। रेस्तरां भी रात 1 बजे की बजाय 11 बजे ही बंद होंगे।

प्रशासन का कहना है कि डिप्टी चीफ मिनिस्टर अजित पवार और अन्य सीनियर अफसरों से मीटिंग के बाद यह फैसला लिया गया है। कर्फ्यू के फैसले का ऐलान करते हुए पुणे के डिविजनल कमिश्नर सौरभ राव ने कहा कि जिले में वायरस के हॉटस्पॉट्स की पहचान कर ली गई है। इसके अनुसार ही सख्ती बरती जा रही है।

लगातार दूसरे दिन महाराष्ट्र में दर्ज किए गए 6 हजार नए मामले

आपको बता दें कि देश के कई हिस्सों में  कोरोना वायरस ने दोबारा से रफ्तार पकड़ ली है। इस बीच कोरोना की इस दूसरी लहर में सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र है। महाराष्ट्र में कोरोना मामले तेजी से बढ़ रहे है। प्रतिदिन दर्ज किए जाने कोरोना मामलों में इस हफ्ते अचानक से तेजी देखी गई है। नए कोरोना मामलों के बढ़ने से राज्य में एक्टिव मामलों में 29 प्रतिशत का उछाल आया है।शनिवार को राज्य में लगातार दूसरे दिन 6000 से अधिक नए मामले सामने आए हैं। शनिवार को राज्य में कोरोना वायरस के 6281 नए मामले सामने आए। 

राज्य में 12 घंटे का कर्फ्यू लगाने पर हो रहा है विचार

राज्य में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों ने सरकार की चिंताएं बढ़ा दी हैं। अब राज्य में 12 घंटे का कर्फ्यू लागू करने पर विचार हो रहा है। राज्य के राहत एवं पुनर्वास मंत्री विजय वाडेट्टीवार ने रविवार को कहा कि जल्दी ही इस संबंध में सरकार की ओर से फैसला लिया जा सकता है। यही नहीं शादियों में 50 से ज्यादा लोगों के पहुंचने पर 1 लाख रुपये तक का फाइन लगाने पर भी विचार हो रहा है।

विजय वाडेट्टीवार ने कहा, "महाराष्ट्र के कई जिलों में कोरोना वायरस के केस तेजी से बढ़ रहे हैं। इसके चलते सभी जिलाधिकारियों को कोरोना से निपटने के लिए नियमों को सख्ती से लागू करने के आदेश दिए गए हैं। उन्हें कोरोना से निपटने के लिए अपने स्तर पर सख्त नियम लागू करने के अधिकार भी दिए गए हैं।"

केंद्र ने दी राज्यों को सलाह, बढ़ानी होगी टेस्ट की संख्या

इसके साथ ही तमाम राज्यों में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए केंद्र ने भी सख्ती बरतनी शुरु कर दी है। केंद्र ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सलाह दी है कि बढ़ते नए कोरोना मामलों पर समय रहते काबू पाने के लिए राज्यों को कोरोना टेस्ट की संख्या बढ़ानी होगी। 

केंद्र सरकार ने राज्य की सरकारों को मुख्य रुप से चार-पांच प्रमुख चीजों पर काम करने को कहा है। सरकार का कहना है कि आरटी-पीसीआर टेस्ट की संख्या बढ़नी होगी। साथ ही राज्यों के चयनित जिलें जहां मामले ज्यादा हों, वहां सख्त और व्यापक निगरानी पर ध्यान केंद्रित करना होगा। इसके अलावा ​​उच्च मृत्यु दर वाले जिलों में क्लिनिकल ​​प्रबंधन पर खास ध्यान देने के साथ-साथ रैपिड एंटीजन टेस्ट के बाद जिन लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आए, उनका अनिवार्य रूप आरटी-पीसीआर टेस्ट करना होगा। 
उल्हासनगर में आज 4 हुए डिस्चार्ज
उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र में आज केवल 11 नए कोरोना पाॅजिटीव मरीज मिलने से कोरोना ग्रस्त मरीजों की कुल संख्या 11,748 हो गई है। मृतकों की संख्या 370 हो गई है। आज 4 मरीज डिस्चार्ज किए गए हैं जिससे कोरोना मुक्त मरीजों की संख्या 11,302 हो गई है। रिकवरी प्रतिशत 96.20 बताया गया है। वहीं 76 एक्टिव मरीजों का ईलाज शहर के बाहर के अस्पतालों में 14, होम आयसोलेशन में 26 व अन्य मरीजों का ईलाज निजी व सरकारी अस्पतालों में चल रहा है। उल्हासनगर में वैक्सीन लगाने का कार्य जारी है। 20 फरवरी को कैम्प-3 आयटीआय कोविड केंद्र में 131 लोगों को वैक्सीन लगाई गई व दूसरे चरण हेतु 48 लोगों को वैक्सीन लगाई गई, जबकि कैम्प 5 स्कूल नं. 28 में 56 लोगों को वैक्सीन लगाई गई है व दूसरे चरण हेतु 19 लोगों को वैक्सीन लगाई गई अब तक कुल 2682 लोगों को वैक्सीन लगाई गई है जिसमें स्वास्थ, सफाई व पुलिस कर्मियों का समावेश है। 
अंबरनाथ में 8313 कोरोना मुक्त
अंबरनाथ। अंबरनाथ नपा क्षेत्र में आज 07 नए कोरोना रोगी मिले हैं। जिससे कोरोना ग्रस्त मरीजों की कुल संख्या 8701 हो गई है। आज शहर पूर्व में 5 और पश्चिम में 2 रोगी मिले हैं। 95.54 प्रतिशत के साथ आज तक 8313 मरीज स्वस्थ होकर घर गए हैं। 0.83 प्रतिशत के साथ एक्टिव रोगी अब 73 हैं। मृतकों की कुल संख्या 315 हो गई है। अंनपा संचालित डेंटल कोविड अस्पताल में 14 मरीज अपना उपचार करा रहे हैं। शहर में कोविड 19 टेस्ट करने वालों की संख्या 41,795 पहुंच गई है। आज 90 लोगों ने टेस्ट कराया है जिसमें 83 नेगेटिव और 7 पाॅजिटीव हैं।
बदलापुर में आज 32 नए पाॅजिटीव
बदलापुर। कुलगांव-बदलापुर नगरपरिषद क्षेत्र में आज 32 नए पाॅजिटीव मरीज मिले हैं जिससे कोरोना ग्रस्त मरीजों की कुल संख्या अब 9683 हो गई है। मृतकों का 1.29 प्रतिशत के साथ मरने वालों की संख्या 125 हो गई है।यहां पर 97.53 प्रतिशत मरीज ठीक हुए हैं 9444 मरीज कोरोना मुक्त अब तक हो चुके हैं। 1.29 प्रतिशत के साथ एक्टिव मरीजों की कुल संख्या अब 114 है। जिनका ईलाज विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है। अब तक 18,733 लोगों का स्वेब टेस्ट हुआ है। आज कोरोना की रिपोर्ट में 61 नेगेटिव और 32 पाॅजिटीव पाए गए हैं। यह जानकारी हमें नपा के श्री सुनील मकाजी ने दी है। 
कल्याण-डोंबिवली क्षेत्र में आज मिले 147 पाॅजिटीव
कल्याण। कल्याण-डोम्बिवली महानगरपालिका में आज कुल 147 कोरोना संक्रमित मरीजों की पुष्टि की गई जिसके साथ ही कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 61,952 तक जा पहुची है इनमें 1117 मरीजों का उपचार चल रहा है तो वहीं 59,677 मरीज डिस्चार्ज हो चुके है, 1 मरीज की मौत के बाद मरने वालों की संख्या 1158 तक पहुंच गई है। 59 मरीज पिछले 24 घंटे के भीतर विभिन्न अस्पतालों से डिसचार्ज भी हुए है। मनपा क्षेत्र के कल्याण पूर्व में 15, कल्याण पश्चिम में 51, डोंबिवली पूर्व में 53, डोंबिवली पश्चिम में 21, मांडा टिटवाला में 5, पिसवली में 0 तथा मोहना में 2 नए मरीज कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।
Download Ulhasnagar Municipal 
☛ Visit our Official web site : www.ulhasvikas.com
☛ Follow Us : https://twitter.com/ulhasvikas
☛ ADD Us: https://www.facebook.com/ashokubodha
☛ We're also on Instagram: https://www.instagram.com/ulhasvikas/
☛ Send your suggestions....... ulhasvikas@gmail.com




[blogger]

Author Name

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.