"उल्हास विकास" ठाणे जिले का पहला हिन्दी न्यूज एंड्रॉयड मोबाइल ऐप बना
Click on the Image to Download the App from Google Play Store

andriod app

सर्दियों में आपके बालों के लिए जरूरी है विशेष देखभाल

महिलाओं ही नहीं, हर उम्र के पुरुषों को भी सर्दियों में बालों का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे बच्चे हैं, युवा हैं या फिर बुजुर्ग। हर किसी को सर्दियों में बालों की विशेष देखभाल करनी चाहिए। इसके लिए विशेषज्ञों से बातचीत कर टिप्स दे रही हैं सुषमा कुमारी
* अन्य दिनों के मुकाबले सर्दियों में बालों को साफ रखना ज्यादा जरूरी होता है, इसलिए हफ्ते में कम से कम चार दिन बाल जरूर धोएं। हो सके तो आप हर रोज बालों की सफाई करें।
* सर्दियों में नहाते समय अकसर बालों को भी हम गर्म पानी से धो लेते हैं। गर्म पानी से बाल धोने से स्कैल्प को नुकसान पहुंचता है और डैंड्रफ होने की आशंका बढ़ जाती है। इसलिए बाल धोने के लिए आप इतने ही गर्म पानी का इस्तेमाल करें, जिससे ठंड न लगे।
* बालों में देर तक शैंपू लगे रहने से भी स्कैल्प को नुकसान पहुंचता है और बाल जड़ से कमजोर होते हैं, इसलिए शैंपू लगाने के 2-3 मिनट बाद ही उसे अच्छी तरह धो दें।
* बाल उलझें या टूटें नहीं, इसके लिए जरूरी है कि बालों में कंडीशनर के प्रयोग को लेकर विशेषज्ञों की सलाह लें। विशेषज्ञों के चयन में थोड़ी सावधानी बरतें। जितना हो सके, कंडीशनर के प्रयोग से बचें।
* चलता है वाली सोच से बाहर निकलें। अपने गीले बालों को बांधें नहीं। सर्दियों में गीले बालों को बांध लेने से वे दिनभर गीले रह जाते हैं, जिसका नुकसान बालों और स्कैल्प, दोनों को होता है। इसलिए बहुत जरूरी हो तो उन्हें सावधानी से सुखा लें या फिर कपड़े से हल्के हाथों से मल कर सुखा लें। हालांकि बेहतर होगा कि अपने बालों को आप प्राकृतिक तौर पर सूखने का समय दें।
* बालों को टूटने या नुकसान से बचाने के लिए उन्हें ब्लो ड्राई करने से बचें। बाल गीले हों तो कंघी करने से बचें। गीले बालों में कंघी करने से बाल ज्यादा टूटते हैं। बहुत जरूरी हो तो ऑलिव ऑयल की बूंदें कंघी पर हल्की सी लगा लें और फिर उससे कंघी करें। बेहतर होगा कि आप मोटे दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें।
* सिर में खुजली होती है या फंगल या बैक्टीरियल संक्रमण का खतरा रहता है तो चाय के तेल से सिर पर मसाज करें, लाभ होगा।
* नहाने से पहले स्कैल्प पर विटामिन ई, ऑलिव ऑयल या नारियल तेल से मसाज करें। इन्हें नेचुरल स्कैल्प ऑयल माना जाता है, जो ड्राई हेयर को भी मॉइस्चराइज करता है।
* जितना ज्यादा संभव हो, साफ पानी पिएं। इससे आपके शरीर ही नहीं, बालों को भी काफी फायदा होगा।
* बालों को खूबसूरत, चमकदार और घना बनाए रखना चाहते हैं तो हल्के गर्म तेल में ऑलिव ऑयल, सनफ्लावर, एवोकाडो या जोजोबा ऑयल मिला कर रात को सोने से पहले उनकी जड़ें पर लगाएं।
* डैंड्रफ से परेशान हो चुके हैं तो अपने तेल को हल्का गर्म करके उसमें नीबू का रस मिला कर बालों में लगाएं। आप इसे स्कैल्प से लेकर बालों के छोर तक हर जगह लगा सकते हैं।
* सर्दियों में बाल ज्यादा उलझते हैं, इसलिए बेहतर होगा कि प्लास्टिक की कंघी का प्रयोग करें। इस मौसम में बालों की चमक बनाए रखना चाहते हैं तो बालों में जड़ें से लेकर छोर तक शहद का प्रयोग करें।
* ठंड से बचने के लिए टोपी जरूर पहनें, पर ध्यान रखें कि टोपी इतनी टाइट न हो कि आपके सिर में सही से रक्त का संचार ही न होने दे।
* बालों में हाई एल्कोहल कंटेंट का इस्तेमाल करने से बचें। परफ्यूम लगाते समय भी ध्यान रखें कि वह बालों में न लग जाए। यह बालों को ड्राई और सख्त कर देता है।
* दिनभर बालों को टोपी से ढक कर रखने से परेशानी महसूस हो रही हो तो बेहतर होगा कि सोने से पहले कंघी में विटामिन-ई युक्त तेल लगा कर उससे बालों में कंघी करके सोएं।
Labels:
[blogger]

Author Name

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.