"उल्हास विकास" ठाणे जिले का पहला हिन्दी न्यूज एंड्रॉयड मोबाइल ऐप बना
Click on the Image to Download the App from Google Play Store

andriod app

ओमिक्रॉन वेरिएंट से महाराष्ट्र अलर्ट पर, उल्हासनगर में नए मरीज 3 एक्टिव 24, अंबरनाथ में नए मरीज 3 एक्टिव 41, कल्याण-डोंबिवली में नए मरीज 10

💥 उल्हासनगर में नए मरीज 3, एक्टिव मरीज 24

कोरोना मुक्त 21,182, मृत्यु 647, कुल संख्या 21,853

💥 अंबरनाथ में नए मरीज 3, एक्टिव मरीज 41

कोरोना मुक्त 20,386, मृत्यु 557, कुल संख्या 20,982

💥 बदलापुर में नए मरीज 2, एक्टिव मरीज 29

कोरोना मुक्त 22,537, मृत्यु 377, कुल संख्या 22,943

💥 कल्याण-डोंबिवली में  नए मरीज 10, एक्टिव 212

कोरोना मुक्त 1,41,962, मृत्यु 2332, कुल 1,44,978

हीरो बोधा / करण बोधा
आज CM उद्धव ठाकरे की अहम बैठक
स्कूल खुलेंगे या नए प्रतिबंध लगेंगे?
मुंबई साउथ अफ्रीका में पाए गए कोरोना के नए वेरिएंट (Covid 19 new strain of south africa) ने दुनिया भर के लोगों की नींद उड़ा दी है. इससे निपटने के लिए हर देश अपने-अपने तरीके से तैयारी में जुट चुका है. भारत में भी केंद्र सरकार ने राज्यों को कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए हैं. ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) के इस नए खतरे से निपटने की कार्य योजना तैयार करने के लिए महाराष्ट्र  के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (CM Uddhav Thackeray) ने भी आज (रविवार, 28 नवंबर) एक अहम बैठक बुलाई है. इस बैठक में राज्य के आयुक्त, जिलाधिकारी, कोरोना टास्क फोर्स के सदस्य शामिल हो रहे हैं. राज्य सरकार 1 दिसंबर से पहली से चौथी कक्षा तक स्कूल खोलने जा रही है. जहां सातवीं कक्षा तक स्कूल अब तक बंद हैं, वहां पहली कक्षा से सातवीं कक्षा तक स्कूल खुलने जा रहे हैं. स्कूली शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड ने यह प्रस्ताव दिया था जिसे स्वास्थ्य विभाग ने ग्रीन सिग्नल दे दिया है. अब सिर्फ मुख्यमंत्री द्वारा फैसले पर मुहर लगना बाकी है. लेकिन ऐन वक्त पर पूरी दुनिया में कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट से एक नया खतरा पैदा हो गया है. ऐसे में मुख्यमंत्री आज स्कूल खोलने के फैसले को कायम रखते हैं या इसे वापस ले लेते हैं, यह देखने वाली बात होगी. 
क्या  नए प्रतिबंध लगाए जाएंगे? 1 दिसंबर से स्कूल खोलने का फैसला पलट जाएगा?
आज की मीटिंग में राज्य में नए प्रतिबंध लगने या चल रहे प्रतिबंधों के और कड़क होने के पूरे संकेत दिखाई दे रहे हैं. कल (शनिवार) उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने पुणे के संदर्भ में पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा, “पुणे की स्थिति बेहतर है लेकिन प्रतिबंध लागू किए जा सकते हैं. दुनिया में एक नया वेरिएंट ओमिक्रॉन तेजी से कुछ देशों में फैल रहा है. हम हालात पर नजरें बनाए हुए हैं.”
कोविड नियमों को नहीं माना, तो देना पड़ेगा जुर्माना
फिलहाल राज्य सरकार ने शनिवार को  नई गाइडलाइंस जारी की है. इसके तहत अगर कोरोना नियमों (Covid Appropriate Behavior- CAB) का पालन नहीं किया गया तो सख्ती से जुर्माना वसूला जाएगा. सरकार की नई गाइडलाइंस के मुताबिक कोई भी व्यक्ति नियमों का उल्लंघन करता हुआ पाया गया तो उसे 500 रुपए जुर्माना भरना पड़ेगा. अगर कोई व्यक्ति किसी दुकान या संस्था में बिना मास्क या कोरोना के नियमों का उल्लंघन करता हुआ पाया जाता है तो उस दुकानदार या संस्था या कार्यक्रम के मालिक को 10 हजार रुपए का जुर्माना भरना पड़ेगा. अगर किसी संस्था या मॉल या ऐसी किसी जगह में ग्राहक की बजाए स्वंय संस्था की ओर से नियमों का उल्लंघन होता है तो जुर्माने की रकम 50 हजार होगी. अगर गलती दोहराई जाती है तो उस संस्था को पूरे कोरोना काल तक के लिए बंद कर दिया जाएगा. सार्वजनिक वाहनों में यात्रा कर रहे व्यक्ति के चेहरे पर अगर मास्क नहीं है या वो अन्य कोरोना नियमों का उल्लंघन करता हुआ पाया जाता है तो उसे 500 रुपए का फाइन भरना पड़ेगा. जबकि उस ट्रांसपोर्ट एजेंसी के मालिक को 10 हजार का जुर्माना भरना पड़ेगा. ऑटो  रिक्शा में ऐसी गलती करने पर सवारी और चालक दोनों से अलग-अलग 500 रुपए फाइन भरवाए जाएंगे.
बस, टैक्सी सहित सभी सार्वजनिक वाहनों में सफर करने के लिए कंप्लीट वैक्सीनेशन जरूरी
बस, टैक्सी जैसे सभी सार्वजनिक वाहनों में चलने के लिए कंप्लीट वैक्सीनेशन जरूरी होगा. कंप्लीट वैक्सीनेशन मतलब वैक्सीन की दोनों डोज ली हुई होनी चाहिए. इसके प्रमाण के लिए अपने साथ वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट या राज्य सरकार द्वारा जारी किया हुआ यूनिवर्सल पास जरूर रखें.
सार्वजनिक कार्यक्रमों, शो, इवेंट में भी शामिल होने के लिए कंप्लीट वैक्सीनेशन जरूरी
इसके अलावा किसी भी कार्यक्रम, शो या इवेंट, वो चाहे टिकट लेकर ऑर्गनाइज किया गया हो या बिना टिकट, में शामिल होने के लिए कंप्लीट वैक्सीनेशन जरूरी है. यानी ऐसे कार्यक्रमों के आयोजक, कार्यक्रमों से जुड़े सर्विस प्रोवाइडर्स और कार्यक्रम में भाग लेने वाले गेस्ट के लिए यह जरूरी होगा कि उन्होंने वैक्सीन की दोनों डोज ली हुई हो. इसी तरह दुकानों और मॉल्स में भी दुकानदार, कर्मचारी और ग्राहकों का भी वैक्सीनेशन कंप्लीट होना जरूरी होगा. जो लोग अठारह साल से कम उम्र के हैं उन्हें अपने साथ स्कूल और सरकारी संस्थाओं से संबंधित फोटो आईडी रखना जरूरी होगा. जो लोग किसी मेडिकल कारण से वैक्सीन लेने में असमर्थ हैं, उन्हें अपने साथ उन कारणों का खुलासा करने वाला मेडिकल सर्टिफिकेट रखना जरूरी होगा.
थिएटर्स, ऑडिटोरियम में 50 फीसदी और स्टेडियम में 25 फीसदी लोगों की मोजूदगी को मंजूरी
इसी तरह बंद सभागृह, नाटकगृह, सिनेमाघर, बैंक्वेट हॉल जैसे हॉल में क्षमता से 50 फीसदी लोगों की उपस्थिति को मंजूरी दी जाएगी वहीं स्टेडियम जैसी खुली जगहों के आयोजनों में क्षमता से 25 फीसदी लोगों की मोजूदगी मंजूर की जाएगी. उदाहरण के लिए मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में इंडिया न्यूजीलैंड मैच के लिए  25 फीसदी दर्शकों की उपस्थिति को मंजूर किया गया है.
अन्य देशों से और अन्य राज्यों से महाराष्ट्र आने वालों के लिए नियम
अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों की महाराष्ट्र में एंट्री के लिए केंद्र सरकार की गाइडलाइंस का पालन किया जाएगा. अन्य राज्यों से महाराष्ट्र आने वालों के लिए या तो कंप्लीट वैक्सीनेशन होना जरूरी होगा या पिछले 72 घंटो में आरटीपीसीआर टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट रखना जरूरी होगा. मुंबई की मेयर किशोरी पेडणेकर ने शनिवार को स्पष्ट किया कि साउथ अफ्रीका से आने वाले यात्रियों  को 14 दिनों के लिए इंस्टीट्यूशनल क्वारंटाइन में रखा जाएगा और इस दरम्यान हर 48 घंटे में कोरोना टेस्ट किया जाएगा. होम क्वारंटाइन होने की इजाजत नहीं दी जाएगी. ऐसे यात्रियों के सैंपल्स जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे जाएंगे. इसके अलावा बीएमसी की ओर से यह नियम है कि अगर किसी इमारत में एक भी व्यक्ति ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित पाया गाय तो पूरी इमारत सील कर दी जाएगी.
उल्हासनगर में 3 नए मरीज
उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र में आज 3 नए कोरोना पाॅजिटीव मरीज मिलने से कोरोना ग्रस्त मरीजों की कुल संख्या 21,853 हो गई है। मृतकों की कुल संख्या 647 हो गई है। आज 2 मरीज डिस्चार्ज किए गए हैं जिससे कोरोना मुक्त मरीजों की संख्या 21,182 हो गई है। रिकवरी प्रतिशत 96.93 बताया गया है। वहीं 24 एक्टिव मरीजों का ईलाज शहर के बाहर के अस्पतालों में 6, होम आयसोलेशन में 10 व अन्य मरीजों का ईलाज निजी व सरकारी अस्पतालों में चल रहा है। उल्हासनगर-1 में आज 0, उल्हासनगर-2 में 0, उल्हासनगर-3 में 0, उल्हासनगर-4 में 3 और उल्हासनगर-5 में 0 नए कोरोना के मरीज मिले हैं। उल्हासनगर में वैक्सीन लगाने का कार्य जारी है। 6443 फ्रंटलाईन वकर्स ने अब तक वैक्सीन पहला का डोज लिया है उन्होंने 3306 वकर्स ने दूसरा डोज लिया है। 18 वर्ष से अधिक 2,30,245 तथा 45 वर्ष से अधिक 1,65,058 लोगों ने कोरोना का डोज लिया है।
अंबरनाथ में 3 नए मरीज
अंबरनाथ। अंबरनाथ नगरपालिका क्षेत्र में आज केवल 3 ही कोरोना रोगी मिले हैं। जिससे कोरोना ग्रस्त मरीजों की कुल संख्या 20,982 हो गई है। 97.11 प्रतिशत के साथ आज तक 20,386 मरीज स्वस्थ होकर घर गए हैं। 0.22 प्रतिशत के साथ एक्टिव रोग अब 41 हैं। मृतकों की कुल संख्या 557 हो गई है। शहर में कोविड 19 टेस्ट की टेस्ट करने वालों की संख्या 1,28,814 पहुंच गई है। आज 152 लोगों ने टेस्ट कराया है जिसमें 149 नेगेटिव और 3 पाॅजिटीव हैं। अंबरनाथ में वैक्सीन का पहला डोज 1,13,412 ने लिया है जबकि दूसरा डोज 54,130 लोगों ने लिया है।
बदलापुर में 2 नए पाॅजिटीव
बदलापुर। कुलगांव-बदलापुर नगरपरिषद क्षेत्र में आज 2 नए पाॅजिटीव मरीज मिले हैं जिससे कोरोना ग्रस्त मरीजों की कुल संख्या अब 22,943 हो गई है। मृतकों का 1.64 प्रतिशत के साथ मरने वालों की संख्या 377 हो गई है। यहां पर 98.23 प्रतिशत मरीज ठीक हुए हैं 22,537 मरीज कोरोना मुक्त अब तक हो चुके हैं। 0.12 प्रतिशत के साथ एक्टिव मरीजों की कुल संख्या अब 29 है। जिनका ईलाज विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है। अब तक 82,686 लोगों का स्वेब टेस्ट हुआ है। आज कोरोना की रिपोर्ट में 62 नेगेटिव और 2 पाॅजिटीव पाए गए हैं।
कल्याण-डोंबिवली में 10 नए पाॅजिटीव
कल्याण। कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका क्षेत्र में आज कुल 10 कोरोना संक्रमित मरीजों की पुष्टि की गई है। जिससे कोरोना मरीजों की कुल संख्या 1,44,978 तक जा पहुंची है इनमें 225 मरीजों का उपचार चल रहा है तो वहीं 1,41,962 मरीज डिस्चार्ज हो चुके हैं, मरने वालों की संख्या 2332 तक पहुंच गई है। 23 मरीज पिछले 24 घंटे के भीतर विभिन्न अस्पतालों से डिस्चार्ज भी हुए हैं। मनपा क्षेत्र के कल्याण पूर्व में 6, कल्याण पश्चिम में 3, डोंबिवली पूर्व में 0, डोंबिवली पश्चिम में 1, मांडा टिटवाला में 0, पिसवली में 0 तथा मोहना में 0 नए मरीज कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।
Download Ulhasnagar Municipal 
👇👇 Corporation CORONA PRESS NOTE 👇👇
[blogger]

Author Name

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.