"उल्हास विकास" ठाणे जिले का पहला हिन्दी न्यूज एंड्रॉयड मोबाइल ऐप बना
Click on the Image to Download the App from Google Play Store

andriod app

उल्हासनगर में रेस्टाॅरेंट व बार सुबह 9 से रात 10 बजे तक ही खुलेंगे, व्यापारी संघ ने सभी दुकानों को रात 10 बजे तक खोलने की अनुमति मांगी, अंबरनाथ में 50 प्रतिशत होटलें बंद रही, उल्हासनगर में नए मरीज 30, एक्टिव 620, अंबरनाथ में नए मरीज 22, एक्टिव 381

🔺 उल्हासनगर में नए मरीज 30एक्टिव मरीज 620

कोरोना मुक्त 8526, मृत्यु 310, कुल संख्या 9456

🔺 अंबरनाथ में नए मरीज 22, एक्टिव मरीज 381
कोरोना मुक्त 5935मृत्यु 236, कुल संख्या 6552

🔺 बदलापुर में नए मरीज 35एक्टिव मरीज 336
कोरोना मुक्त 6073, मृत्यु 77, कुल संख्या 6486

🔺कल्याण-डोंबिवली में नए मरीज 328एक्टिव 3389
कोरोना मुक्त 40,139, मृत्यु 864, कुल संख्या 44,392
युसूफ शेख । हीरो बोधा
खाऊ गली गोल मैदान परिसर में 
रातभर खुले रहते हैं होटल व फाॅस्ट फुड
उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगरपालिका के आयुक्त डाॅ. राजा दयानिधी ने आज एक आदेश जारी किया है जिसमें महाराष्ट्र शासन के आदेश अनुसार शहर के होटल, फुडकोर्ट, रेस्टाॅरेंट व बार को सुबह 9 से रात 10 बजे तक खोलने की अनुमति दी है। इस आदेश में बताया गया है कि 50 प्रतिशत ही कामगार रखने हैं। इसमें कई नियमों का पालन करना है। लेकिन उल्हासनगर शहर जो खान-पान के लिए काफी मशहूर है यहां पर होटल, बार, रेस्टारेंट, फुड कार्नर, शुरमा, चाईनीज, कोलीवाड़ा, हाथगाड़ी व छोटे-मोटे खान-पान का सामान रखने वाले होटल विक्रेता सभी नियमों का उल्लंघन करते हैं। उल्हासनगर-1 गोल मैदान खाऊ गली पर रोजाना रातभर लोगों की भारी भीड़ देखी जाती है। होटल चालक किसी भी किस्म की सामाजिक दूरी का ख्याल नहीं रखते। पहले पार्सल सेवा की आड़ में यहां पर होटलों में ही सेवाएं अंदर व बाहर भी चल रही थी लेकिन अब सामाजिक दूरी के तहत होटलें चलानी है तो अब तो और भी स्थिति बिगड़ेगी। यही हाल उल्हासनगर-3 कोलीवाड़ा गली, उल्हासनगर-4 नेताजी चौक पर भी देखा जाता है। चाय की दुकानें भी होटलों की आड़ में अपना कारोबार कर रही हैं। पान विक्रेता धड़ल्ले से अपना धंधा गुटखा व पान बेचकर कर रहे हैं। नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई की आवश्कता है। होटलों को 10 बजे तक अनुमति के आदेश के बाद अब व्यापारी संघ ने भी सभी दुकानों को 10 बजे तक खोलने की अनुमति आयुक्त से मांगी है क्योंकि अगले माह दीवाली सीजन है तो दुकानदारों को मंदी में धंधा ज्यादा करने का अवसर मिलेगा।
ऐसा है महाराष्ट्र सरकार का आदेश

महाराष्ट्र सरकार ने रेस्तरां और खाने पीने की अन्य दुकानों को 5 अक्टूबर से खोलने की अनुमति दी है साथ ही इनके लिए कोविड-19 सुरक्षा दिशानिर्देश जारी किए हैं। महाराष्ट्र में सोमवार से होटल, रेस्तरां और जलपान गृहों को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दी गई है। दिशानिर्देश के मुताबिक प्रवेश द्वारा पर ग्राहकों में बुखार, खांसी और जुकाम आदि कोविड-19 लक्षणों की जांच होगी। दिशानिर्देश में स्पष्ट कहा गया है कि खाते समय को छोड़कर बाकी समय मास्क लगाना अनिवार्य है। खाना आने का इंतजार करते वक्त सामाजिक दूरी के नियम का पालन किया जाना चाहिए। दिशानिर्देश में कहा गया है कि संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने के उद्देश्य से ग्राहकों से उनकी जानकारी प्रशासन और स्वास्थ्य अधिकारियों से साझा करने की सहमति ली जानी चाहिए। इसके मुताबिक सेनिटाइजर उपलब्ध कराया जाना चाहिए और डिजिटल भुगतान को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। साथ ही नकद लेते वक्त सभी एहतियात बरते जाने चाहिए। शौचालयों और हाथ धोने वाले स्थानों की नियमित सफाई की जानी चाहिए। दिशानिर्देश में कहा गया कि काउंटर पर कांच या किसी प्रकार का अवरोधक लगाया जाना चाहिए। इसके साथ ही रेस्तरां में प्रवेश और निकास के लिए अलग-अलग व्यवस्था करने को कहा गया है। दिशानिर्देश के मुताबिक पूरे परिसर में सीसीटीवी चालू हालत में होने चाहिए और पके हुए खाने को ही मैन्यु में शामिल किया जाना चाहिए। इसके साथ ही फर्नीचर को भी रोजाना रोगाणुमुक्त करने को कहा गया है। 

सख्त शर्तों के साथ होटल चलाना मुश्किल- होटल मालिक
अंबरनाथ। कोविड 19 लाॅकडाऊन के कारण शहर की होटलें गत 6 माह से बंद थी, अब कुछ शर्तों के साथ राज्य सरकार ने सोमवार से रेस्टाॅरेंट खोलने की अनुमति दी है। मगर शर्तें कड़ होने के कारण कुछ होटल मालिकों ने अपनी होटलों को नहीं खोला है उनके पास स्टाॅफ की भी कमी है। कुछ होटल वालों ने नोटीफीकेशन ना मिलने के कारण भी होटल नहीं खोला है। होटल मालिकों को ये तक नहीं मालूम है कि सरकार को क्या गाईड लाईन जारी किए हैं। आज हमने कुछ होटलों में जाकर देखा तो ग्राहक भी नहीं के बराबर थे। सरकारी नोटीफीकेशन के अनुसारग्राहकों को ज्यादा से ज्यादा डीसपोजल बर्तनों में खाना देना है लेकिन होटलों में ऐसा नहीं हो रहा है। स्टील के बर्तनों में खाना और चीन कप सासर में चाय परोसी जा रही है। एक टेबल पर केवल दो ग्राहक को बैठने की अनुमति होगी। होटल को रोज सेनीटाईज करना है सबसे बड़ी शर्त ये है कि हर ग्राहक का नाम अपने रजिस्टर में होटल वालों को दर्ज करना होगा। होटलें शुरू तो हो गई लेकिन ये सब शर्तें होटल वालों को बताएगा कौन। होटलें शुरु तो हो गई है लेकिन इसमें से एक बात पर भी होटल वाले अमल नहीं कर रहे हैं। शाम सात बजे होटलें बंद करना है। कल्पना होटल के मालिक रवि ने कहा है कि रात 9 बजे तक होटल शुरू रखने की अनुमति देना चाहिए। सरकार ने शर्तें बहुत कड़क रखी है इसलिए होटल चलाना मुश्किल हो जाएगा इसलिए 50 प्रतिशत होटलें अब तक खोली नहीं गई है। केवल पार्सल कुछ होटलें शुरू है।
अंबरनाथ में दूसरे दिन भी अनशन जारी
अंबरनाथ। महावितरण लाईट बिल के विरुद्ध स्वाभिमान संघटना का अनशन दूसरे दिन भी खबर लिखे जाने तक जारी है। इस आंदोलन को शहर के लोगों का अच्छा समर्थन प्राप्त हो रहा है। ये एक व्यक्ति की शिकायत नहीं बल्कि महाराष्ट्र राज्य के लोगों की समस्या है। महावितरण ने इस 6 माह के लाॅकडाऊन में लोगों को मनमाना भेजे हैं। लोगों की महावितरण के अधिकारी सुनते नहीं है इसलिए स्वाभिमान संघटना अध्यक्ष विकास हेमराज और उनके साथी सोमवार से बेमुद्दत अनशन पर कार्यालय के समक्ष बैठे हैं। दूसरे दिन अंबरनाथ के नायब तहसीलदार शेलार ने विकास हेमराज को फोन करके कहा कि उनकी आवाज को महाराष्ट्र सरकार तक पहुंचाया गया है। कोरोना महामारी को देखते हुए उन्होंने अनशन वापस लेने को कहा है। जारी अनशन को व्यापारी संघ अध्यक्ष खानजी धल ने भी समर्थन दिया है। मकानों के साथ दुकानों को भी ज्यादा लाईट का बिल भेजा गया है। शाम में महावितरण के अधिकारी भी अनशनकर्ताओं से भेंट करने वाले हैं। महावितरण के अधिकारियों का कहना है कि लाईट बिल सही दिया है कम करना हमारे हाथ में नहीं है। कैबिनेट ही इसका फैसला लेगी। अंबरनाथ से लाईट बिल के विरोध में स्वाभिमान संघटना ने आवाज उठाया है ये आग अब पूरे राज्य में फैलने का अंदेशा है।
अंबरनाथ की इस बुढिया को सलाम
वृद्ध हो गई लेकिन मेहनत से कतरानी नहीं
अंबरनाथ। अंबरनाथ में एक वृद्ध महिला है जो रोजाना दर्जनों तेल के डिब्बे अपने सर पर और हाथों में खाली प्लाॅस्टिक कैन ले जाते हुए स्टेशन रोड पर दिखाई देगी। ये 60 वर्षीय गुजराती महिला शहर के किराना एवं मिठाई की दुकानों पर से तेल के पत्रे के खाली डिब्बे एकत्रित करके अपने सर पर वजन को उठाकर भंगार दुकानों या जरूरतमंदों को बेचकर 100 से 200 रुपयों कमा लेती है। इस वृद्धा के बारे में हम कई दिनों से सोच रहे थे कि कुछ लिखें आज मंगलवार को ये वृद्धा हमें सर पर दर्जनों तेज के खाली डिब्बे एवं हाथ में प्लाॅस्टिक के खाली डिब्बों को कोहनी में लगाए हुए जाते दिखाई दी इस वृद्धा को हम गत 20 वर्षों से सर पर डब्बे ढोकर जाते हुए देख रहे हैं। जब हमने उनसे बात करने की कोशिश की तो उन्होंने हमनसे ज्यादा बात नहीं की बस इतना बताया कि बुड्ढा बीमार है और मुझे ये सब वजन ढोना पड़ता है। ये डिब्बे बेचने से जो 100-200 रुपए फायदा मिल जाता है उससे वह अपना घर चलाती है। स्टेशन रोड एवं सिंधी गली के किराना दुकान वालों को भी इसका नाम मालूम नहीं है। सभी उसे बुड्ढी डिब्बे वाली के नाम से पुकारते हैं। आज 20 वर्षों से ये गरीब बुड्ढी मजदूरी करके अपना और अपने घर का गुजर बसर चला रही है। इस लाॅकडाऊन में ये बुढीया हम सबको मेहनत करने के लिए उर्जा देती है। सभी किराना एवं मिठाई के दुकानदार इसी बुढीया को तेल का डब्बा कम दाम लेकर देते हैं। ये वृद्ध हमारे लिए एक नसीहत है। इसने जीवन में कभी भीख नहीं मांगा।
उल्हासनगर में आज एक की मौत
उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र में आज 30 नए पाॅजिटीव मरीज मिलने से कोरोना ग्रस्त मरीजों की कुल संख्या अब 9456 हो गई है। आज कोरोना से 1 मरीज की मौत हुई है जिससे मृतकों की संख्या 310 हो गई है। मृतकों का प्रतिशत 5 से अधिक है। आज 24 मरीज डिस्चार्ज किए गए हैं जिससे कोरोना मुक्त मरीजों की संख्या अब 8526 से अधिक हो गई है। रिकवरी प्रतिशत 90.16 बताया गया है। वहीं 620 एक्टिव मरीजों का ईलाज शहर के बाहर के अस्पतालों में 176, होम आयसोलेशन में 181 व अन्य मरीजों का ईलाज निजी व सरकारी अस्पतालों में चल रहा है। इसकी पूरी जानकारी नीचे दी गई लिस्ट में दी गई है। 
अंबरनाथ में मृतकों की संख्या 236
अंबरनाथ। अंबरनाथ नपा क्षेत्र में आज 22 नए कोरोना रोगी मिले हैं। जिससे कोरोना ग्रस्त मरीजों की कुल संख्या 6552 हो गई है। आज शहर पूर्व में 16 और पश्चिम में 6 रोगी मिले हैं। आज तक 5935 मरीज स्वस्थ होकर घर गए हैं। एक्टिव रोगी अब 381 हैं। मृतकों की कुल संख्या अब 236 हो गई है। मृतकों का प्रतिशत 3.60 है। अंनपा संचालित डेंटल कोविड अस्पताल में 116 मरीज अपना उपचार करा रहे हैं। शहर में कोविड 19 टेस्ट करने वालों की संख्या 24,401 पहुंच गई है। आज 235 लोगों ने टेस्ट कराया है। जिसमें 213 नेगेटिव और 22 पाॅजिटीव हैं।
बदलापुर में आज 35 नए पाॅजिटीव
बदलापुर। कुलगांव-बदलापुर नगरपारिषद क्षेत्र में आज 35 नए पाॅजिटीव मरीज मिले हैं जिससे कोरोना ग्रस्त मरीजों की कुल संख्या अब 6486 हो गई है। यहां पर मृतकों का 1.18 प्रतिशत के साथ मरने वालों की संख्या 77 ही है। यहां पर 93.63 प्रतिशत मरीज ठीक हुए हैं 6073 मरीज कोरोना मुक्त अब तक हो चुके हैं। 5.18 प्रतिशत के साथ एक्टिव मरीजों की कुल संख्या अब 336 है। जिनका ईलाज विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है। अब तक 9747 लोगों का स्वेब टेस्ट हुआ है। आज कोरोना की रिपोर्ट में 57 नेगेटिव और 35 पाॅजिटीव पाए गए हैं।
कल्याण-डोंबिवली क्षेत्र में आज मिले 328 मरीज
कल्याण। कल्याण डोम्बिवली महानगरपालिका में आज कुल 328 कोरोना संक्रमित मरीजों की पुष्टि की गई जिसके साथ ही कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 44,392 तक जा पहुची है इनमें 3389 मरीजों का उपचार चल रहा है तो वहीं 40,139 मरीज डिस्चार्ज हो चुके है, आज 7 लोगों की मौत हो गयी इस आंकड़े के साथ मरने वालों की संख्या बढ़कर 864 हो गयी है 376 मरीज पिछले 24 घंटे के भीतर विभिन्न अस्पतालों से डिसचार्ज भी हुए है।मनपा क्षेत्र के कल्याण पूर्व में 44, कल्याण पश्चिम में 94, डोंबिवली पूर्व में 113, डोंबिवली पश्चिम में 72, मांडा टिटवाला में 01, पिसवली में 0 तथा मोहना में 4 नए मरीज कोरोना संक्रमित पाये गये है।
Download Ulhasnagar Municipal 
[blogger]

Author Name

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.