Click the Image and SUBSCRIBE our Youtube News Channel

 youtube pic

Click the Image to Download

Android app pic

ULHAS VIKAS Mobile Android App

कंटेनमेंट झोन में 30 जून तक बढ़ा लाॅकडाऊन, उल्हासनगर में 335 व कल्याण में 980 कोरोना ग्रस्त

कोरोना से उल्हासनगर में एक और मौत, मरने वालों की संख्या हुई 11
वसणशाह दरबार के 10 लोग कोरोना की चपेट में
* शनिवार को शहर में मिले 30 नए मामले
* 189 एक्टिव मरीज, 135 कोरोना मुक्त

उल्हासनगर। उल्हासनगर शहर में कोरोना का कहर जारी है। शनिवार को एक बड़ी खबर सामने आयी है कैम्प 5 के प्रसिध्द वसणशाह दरबार से 10 कोरोना पाॅजिटीव पाए गए हैं जिसमें दरबार प्रमुख व उनके परिवार का समावेश है। 8 का ईलाज नवी मुंबई के अस्पताल में चल रहा है। वहीं कैम्प 5 के ही गायकवाड़ से एक 53 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई है कोरोना से शहर में यह 11वीं मौत बताई गई है। शनिवार को शहर में 30 नए कोरोना मरीज मिले हैं जिसमें 10 वसण शाह दरबार से, एक की मौत के अलावा उल्हासनगर-2 विक्रांत अपार्टमेंट से 1, उल्हासनगर-3 चोपड़ा कोर्ट परिसर के आंबेडकर नगर से 2, अशोक नगर से 1, आनंद नगर से 1, हिराघाट परिसर से 1, सम्राट अशोक नगर से 2, अमन टाॅकीज परिसर से 1 कैम्प 4 के संभाजी चौक से 4, स्कूल नं. 14 के पास से 2, रविंद्र नगर से 1, उल्हासनगर-5 के गायकवाड़ पाड़ा से 1, सेक्शन 30 से 1, सेक्शन 35 से 2 इस तरह कुल 30 नए कोरोना ग्रस्त मरीज शहर में हैं। दिनों दिन बढ़ रहे मरीज शहर के लिए चिंता का विषय है। उल्हासनगर-4 के कोविड अस्पताल में 75, कामगार अस्पताल में 87, टेऊराम सेंटर में 7, ठाणे में 2, कल्याण में 2, भिवंडी में 2, कामा में 3, रिलायंस हाॅस्पीटल वाशी में 8, कोरोना केयर सेंटर सेंट्रल पार्क में 4 मरीजों का ईलाज चल रहा है। आज 15 मरीज कोरोना मुक्त होकर अपने घर गए हैं।
कल्याण। कोरोना संक्रमितों के मामले में शनिवार को फिर तेजी पाई गई जिनमे सिर्फ 24 मरीज कल्याण पूर्व से पाये गए है पूर्व के यह आंकड़े बहुत ही भयानक है जिसके तहत 38 कोरोना मरीजो की पुष्टि की गई है जिंसके साथ ही कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 980 तक जा पहुची है इनमें 618 मरीजो का उपचार चल रहा है तो वही 334 लोग डिस्चार्ज हो चुके है मरनेवालों की संख्या भी बढ़कर 28 हो गयी है। आज कुल 38 मरीज कोरोना पॉजिटिव पाये गए है जिनमें डोम्बिवली पूर्व के 2 पुरुष व 7 महिला, कल्याण पश्चिम के 3 पुरूष व 2 महिला, कल्याण पूर्व के 18 पुरुष(1की मौत) व 6 महिला कोरोना संक्रमित पाये गए है । इस नए आंकड़े के बाद अब तक कल्याण पूर्व में 314, कल्याण पश्चिम में 171, डोंबिवली पूर्व में 221, डोंबिवली पश्चिम में 188, मांडा टिटवाळा में 52, अंबिवाली में 19, शहद में 3, ठाकुर्ली में 4 तथा मोहने में 8 मरीज कोरोना से संक्रमित पाये जा चुके है ।

  केन्द्र सरकार ने कोरोना लॉकडाउन पर लोगों को बड़ी राहत दी है। शनिवार को गृह मंत्रालय की तरफ से अगले एक महीने यानी 30 जून तक नई गाइडलाइन्स जारी की है। इसमें कंटेनमेंट जोन (निषिद्ध क्षेत्र) के बाहर सभी तरह की गतिविधियों को शुरू करने की इजाजत दी गई है, जबकि कंटेनमेंट जोन में 30 जून तक लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है। वहीं, अब एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने के लिए पास की इजाजत नहीं होगी। 
तीन चरणों में खुलेगा लॉकडाउन 4.0 (कंटेनमेंट जोन को छोड़कर)
* 8 जून से धार्मिक स्थल, शॉपिंग मॉल, होटल रेस्तरां खुलेंगे।
* दूसरे चरण में स्कूल, कॉलेज खोलने पर जुलाई में विचार किया जाएगा
* तीसरे चरण में हालात को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय एयर ट्रेवल,मेट्रो, सिनेमा हॉल और जिम खोलने पर विचार-विमर्श किया जाएगा।
कोरोना वायरस महामारी को रोकने के लिए देश में 24 मार्च से ही लॉकडाउन लागू है। लॉकडाउन 4.0 एक दिन बाद यानी 31 मई को खत्म हो रहा है। लॉकडाउन के चौथे चरण में काफी ढील दी गई और कई फैसले राज्यों पर छोड़ दिए गए थे।
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार (28 मई) को सभी मुख्यमंत्रियों से बात की थी और राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन को 31 मई के बाद बढ़ाए जाने पर उनके विचार-विमर्श किया था। लॉकडाउन के चौथे चरण की समाप्ति से महज तीन दिन पहले गृह मंत्री ने मुख्यमंत्रियों से टेलीफोन पर बातचीत की।
सरकार ने कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन को 30 जून तक बढ़ाने की घोषणा कर दी है और कंटेनमेंट जोन के बाहर चरणबद्ध तरीके से गतिविधियों को शुरू किया जाएगा। आइए देखते हैं फेज 1, फेज 2 और फेज 3 में किन-किन गतिविधियों की इजाजत होगी और किस पर प्रतिबंध रहेगा।
फेज 1
8 जून 2020 से सभी धार्मिक स्थल खुल जाएंगे। होटल, रेस्त्रां और दूसरे हॉस्पिटैलिटी सर्विसेज की शुरुआत हो जाएगी। शॉपिंग मॉल्स भी खुल जाएंगे। इनके लिए स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से एसओपी जारी की जाएगी। 
फेज 2
स्कूल, कॉलेज, एजुकेशनल, ट्रेनिंग, कोचिंग इंस्टिट्यूट आदि को खोलने का फैसला जुलाई 2020 में लिया जाएगा। इसके लिए सभी राज्य सरकारों, केंद्र शासित प्रदेशों, संस्थाओं, अभिभावकों और सभी हितधारकों के साथ विचार विमर्श किया जाएगा। 
फेज 3 
अंतरराष्ट्रीय उड़ानें, मेट्रो रेल, सिनेमा हॉल्स, जिम, स्वीमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, थिएटर, बार और ऑडोटोरियम को फेज 3 में खोना जाएगा। हालांकि, इससे पहले एक बार स्थिति की समीक्षा की जाएगी। तीसरे चरण में ही सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक गतिविधियों को खोलने का फैसला लिया जाएगा।  
नाइट कर्फ्यू का बदला समय
देश में नाइट कर्फ्यू अभी भी जारी रहेगा। हालांकि इसके लिए समय में बदलाव किया गया है। अब रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक गैर जरूरी काम से बाहर निकलने पर रोक रहेगी। लॉकडाउन 4 तक यह समय शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे तक था।
कंटेनमेंट जोन में जारी रहेगा लॉकडाउन
गृह मंत्रालय की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि देश के सभी कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन 30 जून तक जारी रहेगा। कंटेनमेंट जोन की पहचान जिला अधिकारियों के द्वारा की जाएगी। कंटेनमेंट जोन में केवल जरूरी गतिविधियों की छूट रहेगी। कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन नियमों को सख्ती से लागू करने को कहा गया है। मेडिकल इमर्जेंसी के अलावा किसी व्यक्ति को कंटेनमेंट जोन से बाहर जाने या बाहर से से कंटेनमेंट जोन में जाने की इजाजत नहीं होगी। राज्य बफर और जोन की भी पहचान कर सकते हैं। 
कंटेनमेंट जोन के बाहर प्रतिबंध का फैसला राज्यों पर
गृह मंत्रालय ने कहा है कि स्थिति को देखते हुए यदि राज्यों को कंटेनमेंट जोन के बाहर कुछ गतिविधियों पर रोक की आवश्यकता महसूस होती है तो वे ऐसा कर सकेंगे।


Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.

[blogger]

ULHAS VIKAS

{facebook#https://www.facebook.com/ashokubodha?lst=100004327352253%3A100004327352253%3A1544105693} {twitter#https://twitter.com/ulhasvikas} {google-plus#https://plus.google.com/u/0/112820940958764632209?tab=mX} {youtube#https://www.youtube.com/channel/UCJqNLYFJiQKoLRvJrwhY3vg?disable_polymer=true} {instagram#https://www.instagram.com/accounts/login/?hl=en}

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget