"उल्हास विकास" ठाणे जिले का पहला हिन्दी न्यूज एंड्रॉयड मोबाइल ऐप बना
Click on the Image to Download the App from Google Play Store

andriod app

ईमारत हादसे के बाद धोखादायक इमारतों का मुद्दा गर्माया, उल्हासनगर में नए मरीज 35 एक्टिव 671, अंबरनाथ में नए मरीज 34 एक्टिव 559, कल्याण-डोंबिवली में नए मरीज 404

💥 उल्हासनगर में नए मरीज 35, एक्टिव मरीज 671

कोरोना मुक्त 18,620, मृत्यु 457, कुल संख्या 19,748

💥 अंबरनाथ में  नए मरीज 34, एक्टिव मरीज 559

कोरोना मुक्त 17,848, मृत्यु 395, कुल संख्या 18,802

💥 बदलापुर में  नए मरीज 57, एक्टिव मरीज 996

कोरोना मुक्त 18,824, मृत्यु 238, कुल संख्या 20,058

💥 कल्याण-डोंबिवली में  नए मरीज 404, एक्टिव मरीज 5252

कोरोना मुक्त 1,22,881, मृत्यु 1651, कुल 1,29,784

हीरो बोधा / करण बोधा
11 साल में 36 इमारतें गिरी, 30 मौतें
रिडेवलपमेंट पर सरकार जल्द निकालेगी हल-शिंदे
उल्हासनगर। उल्हासनगर में शनिवार को मोहिनी पैलेस इमारत के हादसे के बाद शहर में एक बार फिर धोखादायक इमारतों का मुद्दा गर्मा गया है। मनपा द्वारा धोखादायक व अतिधोखादायक इमारतों की सूची जारी कर दी है। जबकि मनपा प्रशासन का कहना है कि मानसून से पूर्व हर वर्ष सूची के तहत इमारत धारकों को नोटीस दिया जाता है। कई अतिधोखादायक इमारतों को खाली भी कराया गया है और कईयों को कराना बाकी है। हाल में जारी सूची में कुल 147 धोखादायक इमारतें हैं जिनमें 23 अतिधोखादायक इमारतों का जिक्र है जिन्हें पूरी तरह निष्कासित किया जाना है। 116 ऐसी इमारतें हैं जिन्हें तुरंत मरम्मत करने की आवश्यकता है। यह सूची मनपा ने अपनी वेबसाईट पर डाली है। शनिवार को घटी घटना में इमारत में रहने वाले लोगों की मदद करने कोई नहीं आया सभी नेता व अधिकारी केवल दौरा करके चले गए जबकि बेघर हुए लोगों के रहने व खान-पान का बंदोबस्त थाहिरिया सिंह दरबार द्वारा किया गया। घटनास्थल का दौरा करने आए सांसद श्रीकांत शिंदे ने मृतकों के परिजनों को सरकार की तरफ से 5 लाख रुपए मुआवजा देने की घोषणा की है और कहा है कि उल्हासनगर शहर में धोखादायक इमारतों का मुद्दा बहुत ही गंभीर है और मनपा आयुक्त ने मुलाकात में बताया है कि मोहिनी पैलेस धोखादायक इमारतों की सूची में भी नहीं थी बावजूद यह हादसा हुआ है ऐसे में इस तरह की इमारतों की जांच होनी चाहिए और शहर में अब इस तरह की इमारतों का रिडेवल्पमेंट कैसे हो इसके लिए सरकार पहल करेगी और जल्द ही इसपर निर्णय की उम्मीद है ताकि इस तरह के हादसे न हो। 
आखिर कब तक होते रहेंगे हादसे?
उल्हासनगर शहर में पिछले 11 सालोंं में इस तरह की 36 इमारतें गिरी हैं जिसमें करीब 30 लोगों की मौत हुई है लेकिन सरकार, प्रशासन व नेताओं ने इस तरह के हादसों को गंभीर न लेकर और हादसे के कुछ ही दिनों बाद सब कुछ बुलकर यह मुद्दा अधर में लटकाकर अपनी राजनीति करते हैं। बेघर लोगों के पुनर्वसन का मुद्दा भी उठाया गया था वो भी अधर में लटका हुआ है। इन 11 वर्षों में शीशमहल अपार्टमेंट, मां भगवती, नीलकंठ, शिवसागर, रानी मां, महालक्ष्मी, शांति पैलेस, सन्मुख सदन, स्वामी शांतिप्रकाश अपार्टमेंट, सोना मार्केट, गुडमैन कॉटेज, नेहरू पार्क, हमलोग अपार्टमेंट, पारसमणी, सिंधरी सागर, लक्ष्मीनारायण, आशीर्वाद मार्केट, माधुरी कॉम्प्लेक्स, मलिका महल, मुरलीवाला, सत्यम कॉम्प्लेक्स, साई आशाराम अपार्टमेंट, मेमसाब, मंदार अपार्टमेंट, साई एम्पायर, शिवलीला, नवचंद्रिका, अम्बिकसागर अपार्टमेंट, महक अपार्टमेंट और अब मोहिनी पैलेस इन धोकादायक इमारतों के हादसों से दर्जनों मौतें सैंकड़ों घायल हजारों बेघर हुए लेकिन बेघर लोगों को अब तक इंसाफ नहीं मिला। नेता अपनी राजनीति रोटी सेककर चले गए। ऐसे सैकड़ों निवासी इंसाफ की उम्मीद में बैठे हुए हैं।
थाहिरिया सिंह दरबार बना मसीहा
उल्हासनगर में चाहे इमारतों हादसे में बेघर को सहारा देना हो, चाहे बाढ़ की स्थिति हो या चाहे लाॅकडाऊन हो थाहिरिया सिंह दरबार द्वारा दोनों हाथों से शहर को हर तरह की मदद मुहैया कराई जाती है। पुलिस व सरकारी अधिकारी व कर्मचारियों के खान-पान का भी बंदोबस्त दरबार द्वारा ही किया जाता है। बाढ़ और लाॅकडाऊन के दौरान दरबार द्वारा हजारों लोगों को रोजाना खाना पहुंचाने का कार्य दरबार द्वारा किया गया जो सराहनीय है। इस दरबार के संत भाईसाहेब जस्सू तथा भाईसाहेब टिल्लू द्वारा लंगर सेवा हर संकट में मुहैया कराई जाती है। शहरवासियों ने उनका आभार प्रकट किया है।
रेस्क्यू टीम को शहर का सलाम
ज्ञात हो कि उल्हासनगर-1 स्थित चरणदास चौक प्रेमीबाई धर्मशाला के पास 4 मंजिला मोहिनी पैलेस नामक इमारत का शनिवार को स्लैब गिरने से 5 लोगों की मौत हो गई जबकि 10 लोग घायल हुए और दर्जनों लोग बेघर हो गए। इस हादसे में ठाणे आपत्ती प्रतिसाद दल, राष्ट्रीय आपत्ती प्रतिसाद दल एनडीआरएफ, टीडीआरएफ की टीम और उल्हासनगर अग्निशमन दल ने 6 घंटे में रेस्क्यू आपरेशन पूरा किया। अपनी जान की परवाह न करते हुए रेस्क्यू टीम ने कार्य को बखूबी निभाया शहर ने उनकी हिम्मत व जज्बे को सलाम किया है। इस हादसे में जिन पांच लोगों की मौत हुई उनके नाम १) मिलिंद (उर्फ मॉन्टी) संतोष पारचे (पू 12 वर्ष), २) सावित्री पारचे (स्त्री 60), ३) हरेष डोटवाल (पु 43), ४) ऐश्वर्या हरेष डोटवाल (स्त्री 23)५) संध्या हरेष डोटवाल (स्त्री 40) का समावेश है। घायलों के नाम इस प्रकार हैं १) ऋशी कमलेश अचरा, २) कबिर कमलेश अचरा, ३)अमृत शितलराज पवार, ४) संतोष पारचे, ५) अंवतिका पारचे, ६) देवराज पारचे, ७) पुनम पारचे व ८) हर्ष पारचे है इन्हें प्राथमिक उपचार के बाद भेज दिया गया जबकि 9) कमलेश आचरा व मेहक आचरा का चल रहा है।
पिता का खाना लाने गई और वह बच गई
मोहिनी पैलेस की पांचवी मंजिल पर रहने वाले हरेश डोडवाल परिवार के 3 सदस्यों की हादसे में मौत हो गयी. छोटी बच्ची अमीषा अपने पिता के लिए खाना लाने के लिए अंदर गई और उसकी जान बचाई। अमीषा बैंकिंग कोर्स कर रही है तो मृतक बड़ी बहन ऐश्वर्या हाल ही में सीए बनी थी। हरेश डोडवाल अपनी पत्नी संध्या, बेटी ऐश्वर्या और अमीषा के साथ इमारत के पांचवीं मंजिल पर रह रहे थे। तीसरी और चौथी मंजिल पर मकान खाली थे क्योंकि वहां कोई नहीं रहता था। हरेश का खुद का एम्ब्रायडरी का कारोबार था। जब से यह बंद हुआ तो वह भाजपा के शहर जिलाध्यक्ष व स्थानीय नगरसेवक जमनू पुरसवानी के कल्याण स्थित विष्णु होटल में मैनेजर के पद पर कार्यरत थे। शनिवार दोपहर घर आने के बाद हरेश संध्या, ऐश्वर्या और अमीषा से बातें कर रहे थे। उस समय भूख लगी, उसने अपनी छोटी लड़की अमीषा से उसे गर्म भोजन लाने के लिए कहा। अमीषा के खाना लाने के लिए किचन में जाते ही हॉल का स्लैब गिर गया। इस घटना में हरीश, संध्या और ऐश्वर्या की मौत हो गई। अमीषा जब दौड़ती हुई हॉल में आई तो उसने देखा कि स्लैब टूट चुका है और उसके पिता, मां और बहन नीचे दबे हुए हैं। एक पल में डोडवाल परिवार उजड़ गया। अमीषा का भविष्य अंधकारमय है। भाजपा के शहर जिलाध्यक्ष पुरसवानी ने उन्हें आश्वस्त किया है।
उल्हासनगर में आज 35 नए मरीज1 की मौत
उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र में आज 35 नए कोरोना पाॅजिटीव मरीज मिलने से कोरोना ग्रस्त मरीजों की कुल संख्या 19,748 हो गई है। आज 1 मरीज की मौत के बाद मृतकों की कुल संख्या 457 हो गई है। आज 106 मरीज डिस्चार्ज किए गए हैं जिससे कोरोना मुक्त मरीजों की संख्या 18,620 हो गई है। रिकवी प्रतिशत 94.29 बताया गया है। वहीं 671 एक्टिव मरीजों का ईलाज शहर के बाहर के अस्पतालों में 17, होम आयसोलेशन में 478 व अन्य मरीजों का ईलाज निजी व सरकारी अस्पतालों में चल रहा है। उल्हासनगर-1 में आज 8, उल्हासनगर-2 में 4, उल्हासनगर-3 में 7, उल्हासनगर-4 में 8 और उल्हासनगर-5 में 8 नए कोरोना के मरीज मिले हैं। उल्हासनगर में वैक्सीन लगाने का कार्य जारी है। अब तक कुल 5666 लोगों ने पहला वैक्सीन का डोज लिया है। दूसरा डोज 2776 लोगों ने लिया है। 18 वर्षी से अधिक 2879 तथा 45 वर्षीय से अधिक 37,828 लोगों ने डोज लिए हैं।
अंबरनाथ में 34 नए मरीज
अंबरनाथ। अंबरनाथ नगरपालिका क्षेत्र में आज 34 नए कोरोना रोगी मिले हैं। जिससे कोरोना ग्रस्त मरीजों की कुल संख्या 18,802 हो गई है। 94.92 प्रतिशत के साथ आज तक 17,848 मरीज स्वस्थ होकर घर गए हैं। 2.97 प्रतिशत के साथ एक्टिव रोग अब 559 हैं। मृतकों की कुल संख्या 395 हो गई है। शहर में कोविड 19 टेस्ट की टेस्ट करने वालों की संख्या 84,124 पहुंच गई है। आज 521 लोगों ने टेस्ट कराया है जिसमें 487 नेगेटिव और 34 पाॅजिटीव हैं। अंबरनाथ में वैक्सीन का पहला डोज 17,692 ने लिया है जबकि दूसरा डोज 3983 लोगों ने लिया है।
बदलापुर में 57 नए पाॅजिटीव
बदलापुर। कुलगांव-बदलापुर नगरपरिषद क्षेत्र में आज 57 नए पाॅजिटीव मरीज मिले हैं जिससे कोरोना ग्रस्त मरीजों की कुल संख्या अब 20,058 हो गई है। आज दो मरीजों की मौत के बाद मृतकों का 1.18 प्रतिशत के साथ मरने वालों की संख्या 238 हो गई है। यहां पर 93.84 प्रतिशत मरीज ठीक हुए हैं 18,824 मरीज कोरोना मुक्त अब तक हो चुके हैं। 4.96 प्रतिशत के साथ एक्टिव मरीजों की कुल संख्या अब 996 है। जिनका ईलाज विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है। अब तक 41,722 लोगों का स्वेब टेस्ट हुआ है। आज कोरोना की रिपोर्ट में 191 नेगेटिव और 57 पाॅजिटीव पाए गए हैं।
कल्याण-डोंबिवली में आज 404 पाॅजिटीव, 20 की मौत
कल्याण। कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका क्षेत्र में आज कुल 404 कोरोना संक्रमित मरीजों की पुष्टि की गई है। जिससे कोरोना मरीजों की कुल संख्या 1,29,784 तक जा पहुंची है इनमें 5252 मरीजों का उपचार चल रहा है तो वहीं 1,22,881 मरीज डिस्चार्ज हो चुके हैं, आज 20 मरीजों की की मौत के बाद मरने वालों की संख्या 1651 तक पहुंच गई है। 579 मरीज पिछले 24 घंटे के भीतर विभिन्न अस्पतालों से डिस्चार्ज भी हुए हैं। मनपा क्षेत्र के कल्याण पूर्व में 59, कल्याण पश्चिम में 69, डोंबिवली पूर्व में 128, डोंबिवली पश्चिम में 128, मांडा टिटवाला में 14, पिसवली में 0 तथा मोहना में 6 नए मरीज कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।
Download Ulhasnagar Municipal 
[blogger]

Author Name

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.