Click the Image and SUBSCRIBE our Youtube News Channel

 youtube pic

Click the Image to Download

Android app pic

ULHAS VIKAS Mobile Android App

अंबरनाथ में 34, बदलापुर में 114, उल्हासनगर में 119 और कल्याण में 500 कोरोना रोगी

* उल्हासनगर में 98 एक्टिव मरीज, 16 हुए ठीक, 5 की मौत
* अंबरनाथ में 22 एक्टिव मरीज, 11 हुए ठीक, 1 की मौत
बदलापुर में भी 78 एक्टिव मरीज, 34 हुए ठीक, 2 की मौत
* कल्याण में 309 एक्टिव मरीज, 180 हुए ठीक, 11 की मौत
   अंबरनाथ। अंबरनाथ में कोरोना के 34 मरीज हैं जबकि 11 लोगों ने कोरोना को मात दी है। एक की मौत हुई है। 22 का उपचार चल रहा है। गत दो दिनों से अंबरनाथ के एक कोरोना मरीज को सोनीवली गांव बदलापुर के एक इमारत में क्वारनटाईन किया गया था। उसने शिकायत की थी कि साफ सफाई नहीं है पानी, लाईन का ठीक प्रबंध नहीं है उस मरीज से रविवार को नगरसेवक मिलिंद पाटील, विकास हेमराज ने जाकर मुलाकात की।मुख्याधिकारी से बात कर उसे दो दिनों बाद अंबरनाथ में क्वारनटाईन किया जाएगा। ऐसा बताया गया है। अंबरनाथ के 165 लोगों को क्वारनटाईन किया गया है। अब तक 407 लोगों के स्वेब कलेक्शन करके जांच किए गए हैं। 101 लोगों की जांच रिपोर्ट की प्रतिक्षा है। अंबरनाथ में रविवार को जो मरीज मिला है वह मुंबई पुलिस में कार्यरित है। 
   बदलापुर में कुल 114 में से 78 एक्टिव मरीज हैं। यहां दो मरे है तो 34 अच्छे होकर घर चले गए हैं। यहां 306 स्वेब सैम्पल लिए गए हैं। 23 रिपोर्ट की प्रतिक्षा है।
  उल्हासनगर शहर में रविवार को 16 नए मरीज मिले हैं। जिसमें से उल्हासनगर-3 चोपड़ा परिसर के ब्राह्मणपाड़ा से 8 मरीज मिले हैं। इनमें 5 महिलाएं व 3 पुरुष हैं। कैम्प 2 गोल मैदान के पास अमित अपार्टमेंट से चार मरीज मिले हैं जिनमें दो बच्चे हैं और उनके माता-पिता का समावेश है। वहीं उल्हासनगर-2 ओटी सेक्शन के संत ज्ञानेश्वर नगर से एक 68 वर्षीय व्यक्ति कोरोना पाॅजिटीव मिला है। तीन अन्य का समावेश है। अब तक 16 लोगों के ठीक होने की जानकारी मनपा प्रशासन ने दी है। वहीं 98 एक्टिव मरीजों का ईलाज उल्हासनगर के कोविड व कामगार अस्पताल में चल रहा है। 5 लोगों की कोरोना से मृत्यु हो चुकी है। उल्हासनगर मनपा आयुक्त सुधाकर देशमुख ने कहा है कि शहर में 23 कंटेनमेंट झोन है जिसमें से हाॅटस्पाट बने सम्राट अशोक नगर में स्थित काबू में है। स्थानीय नगरसेवक टोनी सीरवानी के प्रयास से ओटी सेक्शन में लोगों ने राहत ली है। आयुक्त ने कहा कि कैम्प 3 के ब्राह्मणपाड़ा और खन्ना कंपाऊड ही चिंता का विषय है।
   कल्याण। कल्याण डोम्बिवली में शनिवार को रिकॉर्ड तोड़ कोरोना पॉजिटिव मरीज पाये गए यहां पर अब तक सर्वाधिक 41 मरीज पाये गए है । इसी के साथ शहर में पीड़ितों की कुल संख्या 500 तक जा पहुची है इनमें 309 मरीजो का उपचार चल रहा है तो वही 180 लोग डिस्चार्ज हो चुके है दूसरी तरफ मरने वालों की संख्या भी बढ़कर 11 हो गयी है। शहर में शनिवार को 35 मरीज कोरोना पॉजिटिव पाये गए है जिनमे मांडा टिटवाला व पूर्व के मांडा टिटवाला, रिजेंसी व सांगोडा रोड में 3 पुरुष, डोम्बिवली पश्चिम के ठाकुरवाड़ी, उमेश नगर, नवापाडा, जयहिंद कॉलोनी, कोपर रोड, रेतिबन्दर, आनंदनगर एवम शास्त्री नगर में 6 पुरुष(1मृत) व 4 महिला, डोम्बिवली पूर्व के गांधी नगर, सोनार पाड़ा एवम मानपाड़ा रोड मे 2 पुरुष व 1 महिला,  कल्याण पश्चिम के ठाणगेवाड़ी, चिकनघर, वायले नगर, खड़कपाड़ा सर्कल व रेतिबन्दर रोड  में 7 पुरुष व 4 महिला, कल्याण पूर्व के तिसगाव, मंगलराघो नगर, नांदिवली, कैलास नगर, साईं बाबा नगर, कोलसेवाड़ी एवम लोकधारा में 11 पुरुष व 4 महिला कोरोना संक्रमित पाये गए है । इस नए आंकड़े के बाद अब तक कल्याण पूर्व में 149, कल्याण पश्चिम में 105, डोंबिवली पूर्व में 111, डोंबिवली पश्चिम में 99, मांडा टिटवाळा में 25, अंबिवाली में 3 तथा मोहने में 8 मरीज कोरोना से संक्रमित पाये जा चुके है ।

कोरोना वायरस (कोविड-19) से निपटने के लिए लागू लॉकडाउन की अवधि 31 मई तक बढ़ा दी गई है। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने रविवार (17 मई) शाम को यह जानकारी दी। एनडीएमए ने कहा कि कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया गया है।
राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) की तरफ भारत सरकार/राज्य सरकार और राज्य अथॉरिटीज को लॉकडाउन बढ़ाने का निर्देश देते हुए कहा गया है कि कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए देश में लॉकडाउन को बढ़ाने की जरूरत है। एनडीएमए के सदस्य सचिव जी.वी.वी. शर्मा ने कहा कि आपदा प्रबंधन कानून, 2005 के प्रवधान 6(2)(आई) के तहत प्राप्त अधिकार का उपयोग करते हुए एनडीएमए भारत सरकार के मंत्रालयों और विभागों, राज्य सरकारों और राज्य के प्राधिकारों को लॉकडाउन के तहत लागू नियमों को 31 मई तक जारी रखने का निर्देश देता है। वहीं, गृह मंत्रालय ने भारत सरकार के मंत्रालयों/विभागों, राज्य सरकारों/केंद्र शासित प्रदेशों और राज्य/केंद्रशासित प्रदेशों के अंतर्गत प्रशासन के लिए कोरोना वायरस के नियंत्रण के लिए उपायों पर दिशा-निर्देश जारी किए हैं।
इन चीजों पर प्रतिबंध जारी
1. घरेलू हवाई एंबुलेंस को छोड़कर सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों पर 31 मई तक रोक बरकरार रहेगी।
2. मेट्रो रेल सेवाएं, स्कूल, कॉलेज 31 मई तक बंद रहेंगे।
3. होटल, रेस्तरां, सिनेमा हॉल, मॉल, तरण ताल (स्वीमिंग पूल), जिम 31 मई तक बंद रहेंगे।
4. सभी सामाजिक, राजनीतिक, धार्मिक कार्यक्रम, प्रार्थना/धार्मिक स्थल लॉकडाउन विस्तार की अवधि में 31 मई तक बंद रहेंगे।
इंटरस्टेट बसों के साथ ही जोन तय करने का अधिकार राज्यों को
1. कोविड-19 लॉकडाउन 4.0 के दौरान राज्यों की परस्पर सहमति से अंतरराज्यीय यात्री वाहनों, बस सेवाओं की आवाजाही को अनुमति दी जा सकती है।
2. राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को अपने-अपने यहां कोरोना वायरस संक्रमण के हालात को देखते हुए रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन बनाने का अधिकार दे दिया गया है।
3. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी दिशा-निर्देशों के आधार पर जिला प्रशासन अपने यहां रेड और ऑरेंज जोन में 'निषिद्ध' और 'बफर' जोन चिह्नित करेगा।
नाइट कर्फ्यू
आवश्यक सेवाओं को छोड़कर, अन्य सभी लोगों के लिए शाम सात बजे से सुबह सात बजे के बीच देश भर में घरों से बाहर निकलने पर पाबंदी होगी।
बुजुर्गों और गर्भवती महिलाओं के लिए निर्देश
लॉकडाउन 4.0 के दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि 65 वर्ष से अधिक उम्र वाले, गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोग, गर्भवती महिलाएं और 10 साल से कम उम्र के बच्चे घर में ही रहें।
दुकानों को लेकर दिशानिर्देश
1. लॉकडाउन4.0 में निषिद्ध क्षेत्रों में स्थित दुकानों और मॉल के अलावा सोमवार से सभी दुकानों को अलग-अलग समय पर खोलने की अनुमति है।
2. स्थानीय प्रशासन सुनिश्चित करे कि निषिद्ध क्षेत्र के बाहर स्थित सभी दुकानें और बाजार अलग-अलग समय पर खुलें।
3. सभी दुकानें सुनिश्चत करें कि उनके ग्राहक एक-दूसरे से छह फुट की दूरी पर रहें और एक समय पर पांच लोगों से ज्यादा को वहां रहने की अनुमति ना दें।
गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 मार्च को जनता कर्फ्यू का आह्वान किया था। उसके बाद कोरोना महामारी के खिलाफ चलाए जा रहे राष्ट्रव्यापी अभियान के तहत देश भर में गत 25 मार्च से पूर्णबंदी (लॉकडाउन) लागू है और इसके तीन चरण पूरे हो चुके हैं। पहला चरण 25 मार्च से 14 अप्रैल, दूसरा 15 अप्रैल से तीन मई और तीसरा चरण चार मई से 17 मई तक था। रविवार (17 मई) के एनडीएमए के आदेश के साथ सोमवार (18 मई) से लॉकडाउन 4.0 शुरू हो जाएगा।
लॉकडाउन का पहला चरण
पहले चरण में केवल आवश्यक वस्तुओं को छोड़कर लगभग ज्यादातर गतिविधियों पर पूरी तरह प्रतिबंध था। सार्वजनिक परिवहन भी पूरी तरह बंद कर दिया गया था। 
लॉकडाउन का दूसरा चरण
दूसरे चरण में कुछ ढील देते हुए जरूरी सामान की आपूर्ति के साथ साथ गैर जरूरी सामान की आपूर्ति को भी कुछ शर्तों के साथ अनुमति दी गई थी। इसी के अनुरूप ट्रकों आदि को एक से दूसरे राज्य में जाने की ढील भी दी गई थी। 
लॉकडाउन के तीसरा चरण
तीसरे चरण में पूरे देश को संक्रमण की स्थिति के आधार पर तीन चरणों रेड, ओरेंज और ग्रीन जोन में बांटा गया था। रेड जोन को भी कंटेनमेंट और गैर कंटेनमेंट क्षेत्रों में बांटा गया था।
देश में कोरोना मरीजों की कुल तादाद 90 हजार के पार
भारत में विदेशी नागरिकों सहित कोरोना वायरस महामारी से संक्रमित होने वालों की संख्या रविवार (17 मई) को बढ़कर 90,927 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार सुबह जारी आंकड़ों में कहा कि देश में कोविड-19 संक्रमण के चलते 2872 मौतें हुई हैं और वर्तमान में कुल 53,946 व्यक्ति महामारी से संक्रमित हैं। पिछले 24 घंटे में कोरोना के 4987 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 120 लोगों को इस वायरस की वजह से अपनी जान गंवानी पड़ी है। वहीं, कोरोना से संक्रमित 3956 लोगों के स्वस्थ होने के साथ ऐसे लोगों की संख्या 34,109 (1 माइग्रेटेड) पर पहुंच गई है।
महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा मौत
स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से रविवार (17 मई) सुबह जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक कोरोना वायरस का प्रकोप देश के 33 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैल चुका है। कोविड-19 से सबसे गंभीर रूप से प्रभावित महाराष्ट्र में अब तक 1135 मौतें हुई हैं, जबकि मध्यप्रदेश में 243 लोगों को इस वायरस ने लील लिया है। वहीं, गुजरात में संक्रमण के चलते 625 और दिल्ली में 129 लोगों की जान गई है। कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे अधिक मामले 30706 महाराष्ट्र से ही आए हैं। इसके बाद 10988 मामलों के साथ गुजरात दूसरे, जबकि 10585 मामलों के साथ तमिलनाडु तीसरे और 9333 केस के साथ दिल्ली चौथे स्थान पर है।

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.

[blogger]

ULHAS VIKAS

{facebook#https://www.facebook.com/ashokubodha?lst=100004327352253%3A100004327352253%3A1544105693} {twitter#https://twitter.com/ulhasvikas} {google-plus#https://plus.google.com/u/0/112820940958764632209?tab=mX} {youtube#https://www.youtube.com/channel/UCJqNLYFJiQKoLRvJrwhY3vg?disable_polymer=true} {instagram#https://www.instagram.com/accounts/login/?hl=en}

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget