मास्क पहनना हुआ अनिवार्य, उल्लंघन करने पर IPC के तहत दर्ज होगा केस

मास्क पहनना हुआ अनिवार्य, उल्लंघन 

करने पर IPC के तहत दर्ज होगा केस



14 अप्रैल के बाद देश से नहीं हटेगा लॉक डाउन, प्रधानमंत्री ने दिए संकेत

       मुंबई। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई में घर से बाहर निकलने वालों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। बीएमसी ने आदेश जारी करते हुए साफ कर दिया है कि मास्क पहनकर बाहर नहीं निकलने वालों के खिलाफ आईपीसी की धारा 188 के तहत कार्रवाई की जा सकती है। बता दें कि बीएमसी का यह आदेश मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के बयान के बाद आया है, जिसमें उन्होंने मुंबई के लोगों से मास्क पहनकर घर से बाहर निकलने की अपील की थी।
      प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना वायरस के मुद्दे पर बुधवार को देश के तमाम विपक्षी दलों से चर्चा की हैं. इस दौरान उन्होंने सभी लोगों से उनके सुझाव मांगे जिससे कोरोना के विरुद्ध लड़ाई और मजबूती से लड़ी जा सके.  बैठक में शामिल बीजू जनता दल के सांसद पिनाकी मिश्रा ने दावा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने इस दौरान संकेत दिया कि 14 अप्रैल के बाद पुरे देश से एक बार में लॉक डाउन नहीं हटाया जाएगा।"
      पिनाकी मिश्रा ने कहा कि," प्रधानमंत्री ने सभी से कोरोना वायरस के विरुद्ध एक साथ आकर लड़ाई का आवाहन किया हैं. इसी ले साथ उन्होंने कहा की 14 अप्रैल के बाद भी पुरे देश से लॉक डाउन नहीं हटाया जाएगा। प्रधानमंत्री ने  यह भी कहा कि लॉक डाउन के बाद जीवन पहले की तरह नहीं रहेगा।।" बैठक में शामिल एक अन्य नेता ने कहा कि," देश में लॉक डाउन बढ़ने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा की वह सभी मुख्यमंत्रियों के साथ बात करेंगे और फिर कोई निर्णय लेंगे। 
     कोरोना वायरस के फैलने से रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के बीच महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि बंद की वजह से हुई असुविधा के लिए खेद है लेकिन हमारे पास कोई दूसरा विकल्प नहीं है। उद्धव ठाकरे ने कहा कि मुझे समाचार चैनलों के माध्यम से दुनिया भर से खबर मिल रही है कि वुहान (चीन) में चीजें सामान्य स्थिति में लौट आई हैं और प्रतिबंध हटाए जा रहे हैं। यह अच्छी खबर हैं। इसका मतलब समय के साथ चीजें बेहतर हो सकती हैं।
      मुख्यमंत्री ने जनता से अपील करते हुए कहा कि जब वे घर से निकले तो मास्क जरूर लगाएं। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रिटायर हो चुके सैन्यकर्मी जो जिनके पास चिकित्सा क्षेत्र, नर्स, वार्ड बॉय का अनुभव है उनसे आगे आने की अपील की और कहा कि महाराष्ट्र को आपकी जरूरत है। बता दें कि कोरोना वायरस के मरीजों की बाकी राज्यों से तुलना में इस समय महाराष्ट्र टॉप पर है। 
      महाराष्ट्र में बुधवार को कोरोना वायरस के 60 नए मामले सामने आए और इसके साथ ही राज्य में अब इस महामारी से पीड़ित लोगों की संख्या 1,078 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि 60 नए मामलों में से 44 मामले मुंबई में, पुणे में नौ, नागपुर में चार और अहमदनगर, अकोला तथा बुलढाना में एक-एक नया मामला सामने आया है। अधिकारी ने कहा कि राज्य में आज 60 लोगों के कोरोना संक्रमित होने की रिपोर्ट मिली। राज्य में इस विषाणुजनित महामारी से अब तक 64 लोगों की मौत हो चुकी है। 

पॉजिटिव केस की संख्या हुई 5274, कोरोना वायरस से अब 

तक 149 की मौत, महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 1018 मरीज

       भारत में कोरोना संक्रमण का आंकड़ा पांच हजार के पार चला गया। स्वास्थ्य मंत्रालाय के ताजा अपडेट्स के मुताबिक अभी तक कुल 5,274 पॉजिटिव केस सामने आए हैं। इनमें से 4714 का इलाज जारी है, वहीं 149 लोगों की इस महामारी से मौत हो चुकी है। इसके अलावा 410 लोगों के स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज किया जा चुका है।
      बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 485 नए मामले सामने आए हैं और 25 की जान जा चुकी है। सर्वाधिक संक्रमण वाले राज्यों की बात करें तो महाराष्ट्र में 1018, तमिलनाडु में 690 और दिल्ली में 576 पॉजिटिव केस हैं। इसके अलावा उत्तर प्रदेश में 343, उत्तराखंड में 3, हरियाणा में 90, बिहार में 38 और झारखंड में अभी तक चार मरीजों की पुष्टि हो चुकी है।
धारावी में कोविड-19 के 3 नए मामले आए सामने
     मुंबई के धारावी इलाके में बुधवार को कोरोना वायरस के तीन और मामले सामने आए हैं जिससे घनी आबादी वाली इस मलिन बस्ती में संक्रमित लोगों की संख्या 10 हो गई है। एक निकाय अधिकारी ने बताया कि नए मरीजों में मुकुंद नगर इलाके का 25 वर्षीय शख्स और धानवाडा चॉल का 35 वर्षीय शख्स शामिल है जबकि तीसरी संक्रमित 60 वर्षीय महिला है जो मुस्लिम नगर की रहने वाली है।

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.

[blogger]

ULHAS VIKAS

{facebook#https://www.facebook.com/ashokubodha?lst=100004327352253%3A100004327352253%3A1544105693} {twitter#https://twitter.com/ulhasvikas} {google-plus#https://plus.google.com/u/0/112820940958764632209?tab=mX} {youtube#https://www.youtube.com/channel/UCJqNLYFJiQKoLRvJrwhY3vg?disable_polymer=true} {instagram#https://www.instagram.com/accounts/login/?hl=en}

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget