"उल्हास विकास" ठाणे जिले का पहला हिन्दी न्यूज एंड्रॉयड मोबाइल ऐप बना
Click on the Image to Download the App from Google Play Store

andriod app

देशभर में कोरोना की रफ्तार हुई कम

पिछले 12 घंटे में 447 नए केस और 22 की मौतें, जानें कहां कितने मामले

मुंबई। भारत में कोरोना वायरस संक्रमण की रफ्तार में पिछले 24 घंटे में कमी देखने को मिली है, जो संकट के इस घड़ी में राहत की खबर है। पिछले 12 घंटे में कोरोना वायरस के 447 केस और 22 मौतें दर्ज की गई हैं। नए आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 12380 हो गई है। वहीं, इस खतरनाक कोविड-19 महामारी से मरने वालों का आंकड़ा 414 पहुंच गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, कोरोना वायरस के कुल 12380 मामलों में से 10477 एक्टिव केस हैं। इसके अलावा, 1488 लोग पूरी तरह से ठीक हो गए हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के गुरुवार सुबह 8 बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक, कोरोना वायरस से सर्वाधिक 187 लोगों की मौत महाराष्ट्र में हुई। यहां अब इस महामारी से पीड़ितों की संख्या 3398 हो गई है। तो चलिए जानते हैं किस राज्य में क्या है कोरोना वायरस की स्थिति....
महाराष्ट्र:  महाराष्ट्र में सबसे अधिक कोरोना का कहर देखने को मिल रहा है। महाराष्ट्र में कुल 3398 पॉजिटिव केस कोरोना वायरस के मिल चुके हैं। कोरोना के इन कुल केसों में से 2916 केस एक्टिव हैं और 295 लोग पूरी तरह से स्वस्थ हो चुके हैं या उन्हें छुट्टी दे दी गई है। इस राज्य में अब तक सबसे अधिक 187 लोगों की जान जा चुकी है। 
दिल्ली: दिल्ली में लगातार कोरोना के संक्रमण का मामला बढ़ रहा है। राजधानी में कोरोना वायरस के अब तक 1650 मामलों में 1578 एक्टिव केस हैं। कोविड-19 महामारी से जहां 32 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं 40 लोग पूरी तरह से स्वस्थ हो चुके हैं। 
तमिलनाडु: तमिलनाडु में भी कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 1374 पार कर गई है। इनमें से से 1242 केस एक्टिव हैं। यहां इस महामारी से 14 की मौत भी हो चुकी है और 118 पूरी तरह से ठीक भी हो चुके हैं। 
केरल: केरल में कोरोना वायरस के पॉजिटिव केसों की संख्या 609 है। इनमें से एक्टिव केसों की संख्या 388 है और 3 लोगों की मौत हो चुकी है और 218 लोग इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं। 
आंध्र प्रदेश: आंध्र प्रदेश में कोरोना वायरस के अब तक 559 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 20 लोगों का इलाज हो गया है और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। यहां 14 की मौत भी हुई है।
अंडमान-निकोबार: यहां कोरोना वायरस के अब तक 21 पॉजिटिव मामले दर्ज किए गए हैं, जिनमें से 10 ठीक हो चुके हैं।
अरुणाचल प्रदेश: यहां एक मामला सामने आया है। 
असम: असम में कोरोना संक्रमण के 34 मामले दर्ज किए गए हैं और इनमें से एक की मौत हो चुकी है। 
बिहार: कोरोना वायरस के बिहार में अब तक 100 मामले दर्ज किए गए हैं। हालांकि, बिहार में कोरोना वायरस से एक की मौत भी हो चुकी है। 
चंडीगढ़: केंद्रशासित प्रदेश चंडीगढ़ में कोरोना वायरस संक्रमण के 28 केस सामने आए हैं।
छत्तीसगढ़: छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस के अब तक 50 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 13 लोग ठीक हो चुके हैं।
गोवा: गोवा में कोरोना वायरस से फैली महामारी कोविड-19 के 12 पॉजिटिव केस सामने आए हैं।
गुजरात: गुजरात में कोरोना वायरस के अब तक 863 मामले सामने आ चुके हैं। गुजरात में कोरोना से 33 लोगों की मौत हो चुकी है और 64 लोग या तो स्वस्थ हो चुके हैं या फिर उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।  
हरियाणा: यहां कोरोना वायरस के 251 केस सामने आए हैं, जिनमें से 43 लोग या तो स्वस्थ हो चुके हैं या फिर उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। यहां 3 लोगों की मौत हो चुकी है।
हिमाचल प्रदेश: हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस के 52 मामले सामने आए हैं, जिनमें से एक की मौत हो चुकी है। 
जम्मू और कश्मीर: केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में कोरोना के 340 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 4 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं 36 लोग इस बीमारी से उबर चुके हैं। 
कर्नाटक: कर्नाटक में कोरोना वायरस के 371 पॉजिटिव केस दर्ज किए गए हैं। यहां इस बीमारी से 12 लोगों की मौत भी हो चुकी है 80 लोग ठीक हो चुके हैं। 
लद्दाख: लद्दाख में कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 27 हो गई है। इनमें से 10 ठीक हो चुके हैं। 
मध्य प्रदेश: यहां कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 1104 हो गई है, जिनमें से 53 लोगों की मौत भी हो चुकी है। इसके अलावा, 64 लोग ठीक हो चुके हैं।
मणिपुर: इस राज्य में कोरोना वायरस का अब तक 3 मामले सामने आए हैं। 
मिजोरम: यहां भी कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों की संख्या अभी एक ही है। 
ओडिशा: ओडिशा में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 79 है। यहां एक की मौत हो चुकी है।
पुडुचेरी: इस राज्य में कोरोना वायरस का अब तक 8 केस सामने आया है।
पंजाब: पंजाब में कोरोना वायरस के संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 226 हो गई है। इनमें से जहां 13 की मौत हो चुकी है, वहीं 27 का इलाज कर दिया गया है। 
राजस्थान: यहां कोरोना वायरस के अब तक 1173 मामले सामने आ चुके हैं। यहां 3 मौत का मामला सामने आया है, वहीं 147 लोग ठीक हो चुके हैं।
तेलंगाना:  तेलंगाना में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 785 हो चुकी है। इनमें से 18 की मौत और 120 के ठीक होने का आंकड़ा भी शामिल है। 
त्रिपुरा: यहां 3 मामले सामने आए हैं।
उत्तराखंड: उत्तराखंड में कोरोना वायरस के अब तक 46 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 9 पूरी तरह से ठीक हैं। 
उत्तर प्रदेश: यूपी में कोरोना वायरस के 797 केस आ चुके हैं। हालांकि, इनमें से 51 लोग पूरी तरह से स्वस्थ हो चुके हैं और 11 लोगों की मौत हो चुकी है।
पश्चिम बंगाल: बंगाल में कोरोना वायरस के अब तक 280 संक्रमित मामले सामने आए हैं, जिनमें से 7 की मौत हो चुकी है। 
झारखंड: इस राज्य में अब तक इसके 30 मरीज सामने आए हैं, जिनमें 2 की मौत भी हो गई है।
महाराष्ट्र में कहर जारी
महाराष्ट्र में गुरुवार को कोरोना वायरस के कम से कम 165 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या 3,081 पर पहुंच गई है। केवल मुंबई में 2000 से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। राज्य के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि नए मामलों में 107 मामले मु्ंबई शहर से और 19 पुणे से सामने आए। मुंबई के धारावी में गुरुवार को कोरोना वायरस के 11 नए मामले आने के साथ ही इस झुग्गी-बस्ती इलाके में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 71 हो गई है। 
बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी ने बताया कि 11 नए मामलों में से चार धारावी के मुकुंद नगर, दो-दो सोशल नगर और राजीव नगर और एक-एक मामला साई राज नगर, ट्रांजिट कैम्प और रामजी चॉल इलाकों से सामने आए।
धारावी के अलग-अलग हिस्सों में मिले मरीज
उन्होंने बताया कि कुल 71 मामलों में से 18 मामले धारावी के मुकुंद नगर इलाके से, 8 सोशल नगर और सात मामले मुस्लिम नगर इलाकों से सामने आए। अभी तक धारावी के 8 मरीजों की मौत हो चुकी है। धारावी एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी-बस्ती है। इस अत्यधिक भीड़भाड़ वाले इलाके में बनी झुग्गियों में करीब 15 लाख लोग रहते हैं। 
राज्य में कहां कितने नए केस
अधिकारी ने बताया कि राज्य में सामने आए 165 केस में से सबसे अधिक 107 मुंबई में आए हैं। इसके अलावा 11 नए मामले नागपुर, 13 ठाणे, 4-4 पिंपरी चिंचवड़ (पुणे) और मालेगांव (नासिक), दो-दो नवी मुंबई और वसई-विरार (पालघर) और एक-एक मामला अहमदनगर, चंद्रपुर तथा पनवेल (रायगड) से सामने आए हैं। 
187 लोगों की हो चुकी मौत
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक महाराष्ट्र में 2916 लोग संक्रमित पाए गए हैं। इनमें से 295 लोग ठीक हो चुके हैं तो 187 की मौत हो चुकी है। देशभर में कोरोना मरीजों की संख्या 12380 है। इनमें से 1489 ठीक हो चुके हैं और 414 लोग जान गंवा चुके हैं।

53 देशों में 3 हजार से अधिक भारतीय कोरोना वायरस से संक्रमित, 25 लोगों की मौत

कोरोना वायरस लगभग पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है। कई देश इस महामारी से जूझ रहे हैं और हजारों की संख्या में लोगों की मौत भी हो रही है। इस बीच पीटीआई ने अपने सरकारी के सूत्रों के सूत्रों के हवाले से बताया है कि 53 ऐसे देश हैं जहां पर 3 हजार 336 भारतीय कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। जबकि 25 लोगों की मौत हो गई है। हालांकि, अभी यह साफ नहीं हुआ है कि किस देश में कितने भारतीय कोरोना वायरस से संक्रमित है और कितने की मौत हो चुकी है। 
[blogger]

Author Name

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.